26

February 2020
बिजनेस न्यूज़

आने वाले माह में नीचे आ सकते हैं सोने के दाम

December 19, 2019 10:49 AM

देश के बुलियन डीलर्स और जानकारों का कहना है, अमेरिका और चीन के बीच व्यापार समझौते के 'पहले चरण' से गोल्ड की कीमतें एक महीने में 2 प्रतिशत कम हो सकती हैं। अभी गोल्ड का भाव 39,140 रुपये प्रति 10 ग्राम के आसपास है। इंडस्ट्री के अनुमान के मुताबिक व्यापार-वार्ता सकारात्मक रही तब सोने का भाव 38,110 रुपये प्रति 10 ग्राम हो सकता है। बुधवार की सुबह एमसीएक्स पर 10 बजकर 28 मिनट पर सोने के फरवरी वादा सौदे का भाव 32 रुपये ऊपर 37972.00 रुपये प्रति 10 ग्राम पर देखा गया। इंडिया बुलियन एंड जूलर्स असोसिएशन (आईबीजेए) के राष्ट्रीय सचिव सुरेंद्र मेहता ने कहा,सितंबर-अक्टूबर में गोल्ड 40,000 रुपये से नीचे आया है। अगर ट्रेड वार्ता सकारात्मक दिशा में बढ़ती रही तब अगले महीने के मध्य तक कीमतों में और कमी आ सकती है। आईबीजेए के राष्ट्रीय अध्यक्ष पृथ्वीराज कोठारी ने बताया कि डॉलर के मुकाबले रुपया 72 के मुकाबले मजबूत होकर 70.80 पर आ गया है। यह भी गोल्ड को प्रभावित करने वाला अहम फैक्टर है।
मेहता और कोठारी दोनों का कहना है कि त्यौहारी सीजन के बाद से गोल्ड की मांग बढ़ी है।आने वाले दिनों में जनवरी मध्य तक कीमतों में गिरावट आती है,तब मांग में और इजाफा हो सकता है। हालांकि समय बीतने के साथ त्यौहारी सीजन शुरू होने और चालू वेडिंग सीजन से मांग धीरे-धीरे बढ़ी है। उन्होंने कहा, अक्टूबर में 40 टन गोल्ड का आयात हुआ था जबकि नवंबर में 71 टन सोने का आयात हुआ। इससे पता चलता है कि मांग में बढ़ोतरी हो रही है। हमें यह ट्रेंड फरवरी 2020 तक जारी रहने की उम्मीद है। अगर कीमतें 38,000-39,000 प्रति 10 ग्राम के बीच बनी रहती हैं तो हमारा अनुमान है कि गोल्ड के लिए 40-50 टन की मासिक मांग आ सकती है।

Have something to say? Post your comment
और बिजनेस न्यूज़
ताजा न्यूज़
बुलेटप्रूफ मंदिर में रामलला होंगे शिफ्ट भुज के बाद सूरत में फिटनेस टेस्ट के नाम महिलाओं के कपड़े उतरवाए गए सरकारी स्कूल में जाएंगी मेलानिया ट्रंप पीएम ने खाया लिटटी-चोखा, बिहार में गरमाई सियासत साउथ ब्लॉक से दिल्ली कैंट जाएगा सेना मुख्यालय विश्व हिंदू परिषद के मॉडल पर ही बनेगा राममंदिर सरकार मंदी शब्द को स्वीकार नहीं करती: मनमोहन (टोक्यो) कोरोना कहर: 'डायमंड प्रिसेंज' क्रूज पर 2 लोगों की मौत सुप्रीम कोर्ट ने बच्ची से दुष्कर्म के हत्या के दोषी के डेथ वारंट पर लगाई रोक भारत में साल-2023 तक इंटरनेट यूजर्स की संख्या 90 करोड़ पहुंच जाएगी देश में जनजातीय भूमि का डेटा बैंक होना चाहिए: मंत्री अर्जुन मुंडा जनता सहित कई ट्रेनें 31 मार्च तक निरस्त
Copyright © 2016 adhuniktimes.com All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy