19

February 2020
इंटरनेशनल न्यूज़

साइबेरियन प्रवासी पक्षियों के आने से पर्यटकों में खुशी

January 11, 2020 04:40 PM

गिरिडीह। गिरिडीह जिले के खंडौली डैम में एक बार फिर प्रवासी पक्षियों के आने से पर्यटकों का चेहरा खिलखिला गया है। साइबेरिया से पंक्षियों के आने से खंडौली गुलजार हो गया है।
खंडौली डैम के रख रखाव कर रहे संचालक प्रमोद कुमार कहते हैं कि साइवेरिया में जब ठंड पड़ती हैं तो वहां से प्रवासी पक्षी वर्षो से यंहा आते रहते हैं। इन पंक्षियों को यहां पर्याप्त भोजन मिलता है और गर्मी शुरू होते ही वे वापस लौट जाते हैं। इनके आने से गिरिडीह बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंच रहे हैं।
प्रवासी पक्षियों के लगातार हो रहे शिकार से अब पंक्षी गिरिडीह कम आ रहे हैं। पहले बड़ी संख्या में पंक्षी खंडौली पहुँचते थे लेकिन हाल के वर्षो में ये पंक्षी अब कम संख्या में आ रहे हैं। गिरिडीह के डीएफओ राजकुमार कहते हैं कि इन पंक्षियों को बचाने के लिए विभाग गम्भीर हैं। जागरूकता पैदा करने से लेकर पेट्रोलिंग की व्यवस्था की गई ताकि इनका रख रखाव हो सके।
वहीं हजारों किलोमीटर दूर से चलकर आये इन पंक्षियों को देखने के लिए पर्यटक दूर दूर से गिरिडीह आ रहे हैं। इन पंक्षियों की पानी में अटखेलियां मन को मोह लेती हैं।

 

Have something to say? Post your comment
और इंटरनेशनल न्यूज़
ताजा न्यूज़
सिंधिया के बदले बगावती सुर महाकाल एक्सप्रेस में बनाया गया मंदिर टी20 विश्व कप में डिविलियर्स को मिल सकता है अवसर : मार्क बाउचर दिल्ली की तर्ज पर हरियाणा के स्कूलों में मेगा पीटीएम का आयोजन अगले साल तक देशभर में 700 चार्जिंग स्टेशन स्थापित करेगी टाटा पावर भाजपा सांसद सनी देओल थिरके, सुनाए डायलॉग भाजपा विधायक मेंदोला का ज्योतिरादित्य सिंधिया को पत्र - बजट से नए रोजगार बढ़ने की उम्मीद हमारी सरकार पर्यावरण को नुकसान पहुंचाए बिना विकास सुनिश्चित कर रही है - नरेंद्र मोदी एयरटेल ने एजीआर के 10 हजार करोड़ रुपये चुकाए सुपरस्टार प्रभास ने जीता अपना पहला बॉलीवुड अवार्ड! ओला ने अब लंदन में शुरू की सेवा
Copyright © 2016 adhuniktimes.com All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy