19

June 2021
इंटरनेशनल न्यूज़

चीन के अब तक के सबसे करीब से गुजरा अमेरिकी जासूसी विमान, दक्षिण चीन सागर में गहराया तनाव

March 23, 2021 02:45 PM

बीजिंग। ताइवान को लेकर चल रहे तनाव के बीच अमेरिकी वायुसेना ने दक्षिण चीन सागर में अपना जासूसी व‍िमान आरसी-135यू ने चीन सीमा के अब तक सबसे करीब से उड़ान भरी। अमेरिका का यह जासूसी विमान मंगलवार को चीन की सीमा से मात्र 25 समुद्री मील की दूरी से गुजरा। अमेरिका ने उत्‍तरी दक्षिण चीन सागर में अपनी गश्‍त को बहुत तेज कर दिया है, जो ताइवान स्‍ट्रेट और पूर्वी चीन सागर को जोड़ता है।
दक्षिण चीन सागर पर नजर रखने वाले चीनी थिंक टैंक एससीएसपीआई के मुताबिक यूएस एयरफोर्स का य‍ह जासूसी विमान आरसी-135यू चीन के तट से सबसे कम दूरी तय करते हुए गुजरा। अमेरिकी विमान के निशाने पर चीन का शानतोउ शहर था जो ताइवान स्‍ट्रेट के पास गुआंगडोंग प्रांत में पड़ता है। यही नहीं अमेरिकी नौसेना का एक पी-8 ए निगरानी विमान और ईपी-3ई एरिस इलेक्‍ट्रॉनिक खुफिया निगरानी विमान भी उत्‍तरी साउथ चाइना सी में गश्‍त कर रहा था। अमेरिका पिछले एक साल से हर दिन दक्षिण चीन सागर में अपने जासूसी विमान भेज रहा है।
अमेरिकी वायुसेना के पास दो खास जासूसी विमान हैं, जिसमें विदेशी सेना के जमीनी ठिकानों की तलाश करना और नौसैनिक तथा हवाई रेडॉर के सिग्‍नल को तलाश करने की क्षमता है। इन एयरक्राफ्ट की मदद से अमेरिकी सेना चीनी सेना पीएलए के रेडॉर उपकरणों के बारे में काफी सूचना हासिल कर सकती है।
शानतोउ शहर में पीएलए का एयरफील्‍ड स्थित है। इससे पहले ताइवान ने चेतावनी दी थी कि चीन उसके ऊपर हमले और घेराबंदी करने की तैयारी कर रहा है। इसके लिए चीन लंबी दूरी तक मार करने वाली मिसाइलों की तैनाती कर रहा है ताकि युद्ध की सूरत में विदेशी सेनाएं उसकी मदद न कर सकें। ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने कहा चीन मनोवैज्ञानिक युद्ध चला रहा है, जिससे लोगों का भरोसा ताइवान की सेना पर से कम हो जाए।
हर चार साल में एक बार की जाने वाली समीक्षा में ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने चेतावनी दी कि चीन 'ग्रे जोन वॉरफेयर' रणनीति अपना रहा है ताकि ताइपे को अपने वश में किया जा सके। चीन की कोशिश है कि ताइवान स्‍ट्रेट में युद्धाभ्‍यास करके और हवाई क्षेत्र के उल्‍लंघन के जरिए ताइवान को झुकाया जा सके। ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि चीन लगातार अपनी सेना को आधुनिक बना रहा है और युद्ध के लिए अपनी क्षमता को बढ़ा रहा है।

Have something to say? Post your comment
और इंटरनेशनल न्यूज़
ताजा न्यूज़
गाजियाबाद पुलिस ने ट्विटर इंडिया के एमडी को भेजा नोटिस अमरनाथ यात्रा पर संशय बरकरार पर तैयारियां शुरू ट्रंप ने कहा- कोरोना के कारण भारत हुआ तबाह, चीन दे हर्जाना कनाडा में फिर निशाने पर मुसलमान आलिया ने बॉयफ्रेंड से ‎किया जीवन भर प्यार करने का वादा सैमसंग कल लांच करेगी दो नए टेबलेट्स बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट में फिर शुरु होगी कार रेसिंग बाबा रामदेव के खिलाफ मलोट में केस दर्ज, डॉक्टरों का गुस्सा नहीं हुआ शांत आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फ़ाइनल के लिए भारतीय टीम घोषित कानूनी छूट खत्म होने के बाद ट्विटर पर FIR दर्ज करने वाला पहला राज्य बना उत्तर प्रदेश कोरोना के डेल्टा वैरिएंट ने बढ़ाई दुनिया की परेशानी गुजरात में आज से “लव जिहाद” पर कानून लागू, 7 साल तक की सजा का प्रावधान
Copyright © 2016 adhuniktimes.com All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy